क्यों Cosplay लोकप्रिय है

Cosplay दुनिया भर में कई अलग-अलग प्रकार के लोगों के लिए लोकप्रिय है। यह एक शौक और पेशेवर कैरियर है, जो उन व्यक्तियों के लिए मजेदार, आनंद और चुनौतियां लाता है जो रचनात्मक, कल्पनाशील हैं, और व्यक्तिगत उपलब्धियों और पुरस्कार अर्जित करने वाली कुशल चुनौतियों को जीतने के लिए खुद को हिम्मत देते हैं।
Cosplay क्या है? कॉसप्ले 1984 में जापानी रिपोर्टर नोबुयुकी ताकाहुशी द्वारा तैयार किया गया एक शब्द है, जो कॉस्ट्यूम प्ले के लिए है।
ठीक है कि एक गंभीर तथ्य है। आइए आगे बढ़ते हैं कि cosplay लोकप्रिय क्यों है।
कई कारण हैं लेकिन सबसे पहला और महत्वपूर्ण “व्यक्तिगत मज़ा और आनंद” है:
किसी और के लिए एक दिन हो
आत्म-अभिव्यक्ति
अभिनय और थिएटर का प्यार
कलात्मक रचनात्मकता को संतुष्ट करता है
एक पोशाक और उसके सामान बनाने में गर्व और उपलब्धि
कल्पना को प्रज्वलित करता है
दोस्त बनाएं और सोशल गैदरिंग करें
एक बड़े समुदाय का हिस्सा बनना
मज़ा और आनंद – एक दिन जो खेलने या अभिनय करने की अनुमति देता है। जारी किए गए व्यवहार जो पहना जा रहा पोशाक से मेल खाते हैं। एक काल्पनिक अभिनय करना या सुपरमैन या एक प्रसिद्ध हस्ती बनने की इच्छा करना।

एक दिन के लिए किसी और के साथ रहें – एक पसंदीदा चरित्र की पोशाक की नकल करें और सिर से पैर तक सभी सामान पहने हुए और स्व और भीड़ की प्रतिक्रिया के लिए अपने जूते में चलें। यह मर्लिन मुनरो जैसी ऐतिहासिक देवी या अब्राहम लिंकन जैसे ऐतिहासिक राष्ट्रपति की भूमिका में हो सकता है।

स्व-अभिव्यक्ति – डिजाइन और निर्माण करने के लिए हमारे कौशल और प्रतिभा को प्रदर्शित करने वाली एक मूल पोशाक पहनना। एक व्यक्तिगत कल्पनाशील चरित्र बनाने की इच्छा।
अभिनय और थिएटर से प्यार – शौकिया और पेशेवर अभिनेता और अभिनेत्रियाँ मनोरंजन के रोजगार के लिए ऑडिशन के रूप में इस आउटलेट का उपयोग कर सकते हैं।
कलात्मक रचनात्मकता को संतुष्ट करता है – कुछ लोगों को असामान्य फैशन और उन प्रकार के पात्रों को बनाना पसंद होता है जो इन कृतियों को पहनते हैं।

एक पोशाक और उसके सामान बनाने में गर्व और पूर्णता – कुछ वेशभूषा बहुत सरल हैं या खरीदी जा सकती हैं। कॉस्टयूम क्रिएशन वीडियो गेम, कार्टून, एनीमे, कॉमिक्स और किताबों के पात्रों से प्रेरित हैं। योद्धाओं द्वारा पहने जाने वाले कवच का निर्माण, ट्रांसफार्मर बनने वाले लोग और पौराणिक सामान मन और शारीरिक कौशल के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण हैं।

कल्पना को प्रज्वलित करता है – उस चीज के बारे में सोचना जो मौजूद नहीं है। फिर इसे रचनात्मकता के साथ भौतिक अस्तित्व में लाना। एक लेखक अपनी कल्पना से एक चरित्र बनाता है जो कहानी में एक चरित्र बन जाएगा। रचनात्मकता इस चरित्र को विश्वसनीय बनाने के लिए उपस्थिति, कपड़ों की शैली, भाषण पैटर्न, और जो कुछ भी आवश्यक है, को संबोधित करेगी। यह cosplayers की कल्पना के लिए समान है।
मित्र और सामाजिक जुड़ाव – सम्मेलनों, सामुदायिक परियोजनाओं, विज्ञापन कार्यक्रमों और किसी भी समारोह में भाग लेने वाले कई स्थानीय समुदायों और देशों में हजारों cosplayers हैं, जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों उत्साही लोगों का स्वागत करते हैं। ये अवसर नए दोस्त बनाने के अवसर प्रदान करते हैं।
एक बड़े समुदाय का हिस्सा बनना – एक स्टीरियोटाइप है कि इंट्रोवर्ट्स या गीक्स उन लोगों की सबसे बड़ी संख्या है जो इस गतिविधि का आनंद लेते हैं। इन वेशभूषाओं को बनाने से रोजगार या व्यक्तिगत जीवन शैली को ऑफसेट करने के लिए उत्साह बढ़ जाता है जो उबाऊ, सांसारिक या तनावपूर्ण हो सकता है। यह रोजमर्रा के काम के दिन के विपरीत स्पेक्ट्रम पर एक शौक है जो आनंददायक आनंद प्रदान करता है, और आनंददायक पुरस्कार के साथ आत्म-उपलब्धियां प्रदान करता है।
क्या आपको कॉस्ट्यूम प्ले या कॉसप्ले के बारे में अधिक जानकारी चाहिए?बहुत से लोग शौक में भाग लेने का आनंद लेते हैं, लेकिन कभी-कभी हम नहीं जानते कि हम क्या चाहते हैं, विचारों के लिए 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *