फन एंड नॉट नॉट प्रॉफिट के लिए यूज्ड बुक्स को खरीदना और बेचना

पिछले एक दशक में इस्तेमाल की गई किताबों की बिक्री में कई बदलाव हुए हैं। यह एक अनुकूल और अधिक व्यक्तिगत प्रयास हुआ करता था, जब ब्राउज़िंग पुस्तकों में रुचि रखने वाले लोग एक इस्तेमाल की गई किताबों की दुकान पर जाते थे। प्रयुक्त पुस्तक विक्रेताओं को उम्मीद है कि संभावित ग्राहक बिब्लियोफाइल्स होंगे जो अधिक व्यवसाय में लाते हैं क्योंकि वे पुस्तकों में एकत्र करते हैं और निवेश करते हैं। हालांकि बुकस्टोर्स अभी भी
 शॉपिंग मॉल और चौकों को अनुग्रहित करता है, अमेज़ॅन बड़े इस्तेमाल की गई इंटरनेट बुकस्टोर धमकाने वाली बन गई है जिसे पाठक किसी भी पुस्तक को आईफोन के कुछ ही क्लिक के साथ खरीद सकते हैं। अब गेम का नाम है, एक त्वरित हिरन बनाना, अमेज़ॅन पर किताबें बेचना, न कि स्थानीय उपयोग की गई किताबों की दुकान। आज, किताबें बेचना लाभ के लिए एक चूहा दौड़ बन गया है।
आज, उपयोग की जाने वाली पुस्तक की बिक्री पढ़ने और इकट्ठा करने से लेकर बहुत सारे पैसे बनाने तक हो गई है। ये युवा विक्रेता “अमेज़न विक्रेता ऐप” को अपने iPhones में डाउनलोड करने के लिए भुगतान करके भारी मुनाफा कमा सकते हैं। यह उन्हें अमेज़ॅन तक पहुंच प्रदान करता है जो तुरंत सूचीबद्ध करता है कि वे प्रत्येक

 पुस्तक के लिए एक पुस्तक के बारकोड और वॉइला को स्कैन करके क्या भुगतान करेंगे! – वे अमेज़न पर किताब की कीमतें देख सकते हैं। अमेज़न जल्दी बेचने के लिए एक प्रोत्साहन प्रदान करता है। इसे एफबीए (“अमेज़ॅन द्वारा पूर्ति”) कहा जाता है, जो कंपनी को पुस्तकों के एक बॉक्स लोड करने के तुरंत बाद विक्रेता को भुगतान करता है। लेकिन अमेज़ॅन पर कई विक्रेताओं ने YouTube पर अविश्वसनीय मात्रा में पैसे बनाने की सूचना दी, जबकि अन्य ने कम अनुकूल वित्तीय अनुभवों की सूचना दी।

भले ही आप आसानी से पैसा बनाने का एक सुगम अवसर चाहते हों, लेकिन आप गुलाब के रंग का चश्मा पहन सकते हैं। जैसा कि कहा जाता है, “अगर यह सच होना बहुत अच्छा है, तो यह शायद है।” तो, चलिए इस प्रक्रिया को धीमा करते हैं और किताबों को पलटने में इतनी जल्दबाजी नहीं करते। यहां जो खोया है वह किताबों के लिए एक प्रशंसा है, विशेष रूप से प्रतिष्ठित हैं जो पुराने हैं और दशकों से, यहां तक ​​कि सदियों से धूल इकट्ठा कर रहे हैं। जब मैं अपने स्थानीय ट्रस्टी साल्वेशन आर्मी का दौरा करता हूं, तो मुझे लाभ के लिए सिर्फ आधुनिक और
 कभी-कभी लोकप्रिय पुस्तकों की तलाश नहीं होती है। मैं बहुत पुराने संस्करणों की पंक्तियों को खोजता हूं जो मूल्यवान हो सकते हैं, क्योंकि कर्मचारियों ने उन्हें अनदेखा कर दिया था। कभी-कभी, वे साहित्यिक क्लासिक्स होते हैं, कभी-कभी नहीं। या पुरानी किताबें वॉल्यूम सेट का हिस्सा हो सकती हैं। एक प्रतिष्ठित किताबों की दुकान जो दुर्लभ पुस्तकें बेचती है और साथ ही सप्ताहांत गेराज बिक्री पर पूरा सेट हो सकता है।
कई पुराने स्कूल पुस्तक खरीदारों के लिए, संग्रह मजेदार होना चाहिए। अधिकांश विक्रेता अभी भी गेराज बिक्री, चर्च और पुस्तकालय की किताबों की बिक्री, संपत्ति की बिक्री और निश्चित रूप से, बारकोड रीडर की सहायता के बिना बुकस्टोर का इस्तेमाल करते हैं। वे उन अलमारियों और तालिकाओं की पंक्तियों की खोज करने की चुनौती का आनंद लेते हैं जो आंखों को लुभाती हैं।
इसके अलावा, उन पुस्तकों को खोजना जो दुर्लभ हो सकती हैं और अधिक मूल्यवान हैं, पुस्तकों की पंक्तियों की जांच करने के लिए समय लेने का परिणाम है। किताबें खरीदना एक व्यक्तिगत पठन पुस्तकालय का हिस्सा बन सकता है जो छत तक पहुंचने वाली अलमारियों के साथ किताबों के कुछ पूर्ण अलमारियों के साथ एक कमरे को सजा सकता है। एक बड़ी निजी लाइब्रेरी अपने मालिक के बारे में संवाद करती है, यहां तक ​​कि शिक्षा – एक 
पुनर्जागरण पुरुष या महिला। किताबें वास्तव में एक पुरुष या महिला को परिभाषित कर सकती हैं, या जैसा कि मार्कस टुलियस सिसेरो, पौराणिक प्राचीन रोमन दार्शनिक ने कहा, “पुस्तकों के बिना एक कमरा एक आत्मा के बिना शरीर की तरह है।”

पुस्तक व्यवसाय में शामिल होने के लिए, पुस्तक विक्रेता को एक पुस्तक खरीदार होना चाहिए, या लाभ के लिए उसे बेचने के लिए कोई पुस्तक नहीं होगी। लेकिन जो व्यक्ति किताबें खरीदता है, उन्हें वित्तीय लाभ के बिना रख सकते हैं। आज, कई युवा विक्रेता अपने अमेज़ॅन विक्रेता गैजेट्स के साथ सशस्त्र बिक्री बुक करने के लिए आते हैं, और पुस्तकों को जितनी तेज़ी से स्कैन कर सकते हैं, वे उन पुस्तकों को ढूंढ सकते हैं जो बड़े मुनाफे में हैं।

 लेकिन कई पुस्तक ब्राउज़रों के लिए, यह कठिन लग रहा है। इसके बजाय, इत्मीनान से बिबलियोफाइल उन पुरस्कारों को खोजने के लिए किताबें खोजता है जो वह अपने संग्रह में जोड़ने के लिए खरीदता है या अपने अवकाश पर पढ़ता है। जब वह अपनी पुस्तक का आनंद ले रहा है, तो वह उसे लाभ के लिए बेच सकता है।
ऐसा प्रतीत होता है कि अमेज़ॅन का हलचल विक्रेता कार्यक्रम अपेक्षाकृत नए विक्रेता ऐप के साथ है जो कई लोगों के लिए एक वास्तविक लाभ निर्माता है जो इसे अधिकतम वित्तीय लाभ का उपयोग करते हैं। दूसरों ने इसका विरोध किया क्योंकि कार्यक्रम उनके लिए काम नहीं करता था। शायद अगर वे इस्तेमाल की गई किताबों को
 बेचना चाहते हैं, तो वे एक इस्तेमाल की गई किताबों की दुकान शुरू कर सकते हैं, जहां तेजी से पैसा आय के
 एक धीमी वित्तीय प्रवाह के साथ बदल दिया जाता है। अमेज़न विक्रेता के लिए, किताबें सिर्फ ऐसी वस्तुएं हैं, जो बड़े पैसे के लिए स्कैन की जाती हैं, टेबल से उड़ जाती हैं। बाइबियोफाइल के लिए, किताबें उन दोस्तों की तरह हैं जो कभी भी शेल्फ नहीं छोड़ती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *