यूनिवर्स का परिचय

FISU एक अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय खेल महासंघ है जो Universiade का आयोजन करता है जो एक अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजन है। इस आयोजन में तीन प्राथमिक प्रतियोगिताओं को शामिल किया गया है, जिसमें विश्व विश्वविद्यालय चैंपियनशिप, विंटर यूनिवर्स और ग्रीष्म यूनिवर्स शामिल हैं। चलो Universiade के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं।
1920 के दशक की शुरुआत में, यूनिवर्सिड के लिए योजना शुरू की गई थी। 1923 के अंत तक, पेरिस में, विश्व विश्वविद्यालय स्पोर्ट्स कांग्रेस का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम के दौरान, कांग्रेस ने एक बैठक की और अगले साल पहली बार अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के खेलों का आयोजन करने का निर्णय लिया।
अगले वर्ष, वारसा में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के खेल आयोजित किए गए। और इसमें तीन स्पर्धाएं शामिल थीं जैसे तलवारबाजी, तैराकी, क्षेत्र और ट्रैक। हालाँकि, खेल का आयोजन हर बार किया गया था। 1939 के अंत तक, कुल 8 सत्र आयोजित किए गए थे।
1939 के बाद, खेल विश्व युद्ध 2 के कारण आयोजित नहीं किया गया था। एक बार फिर, 1947 में 8 साल बाद खेल फिर से शुरू किया गया। 1951 के बाद से, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चीजें बदल गईं, जिससे खेलों का विभाजन पश्चिम और पूर्व में हुआ। ।
पश्चिम में, इस कार्यक्रम का नाम अंतर्राष्ट्रीय छात्र खेल खेल रखा गया था। दूसरी ओर, इसे पूर्व में युवा छात्र खेल खेल का नाम दिया गया था। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक शिविर का अपना खेल था।

पहली घटना

इटली में, 1959 में पहली यूनिवर्सियड का आयोजन किया गया था। 40 से अधिक देशों से, 985 एथलेटिक्स खेलों में भाग लिया। तब से, यह आयोजन हर दो साल में आयोजित किया गया था। दिलचस्प है कि 1999 तक 20 बार यूनिवर्स का आयोजन किया जा चुका था।
आधिकारिक तौर पर, प्रतियोगिता में वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, टेनिस, तलवारबाजी, जिमनास्टिक, वाटर पोलो, डाइविंग तैराकी और ट्रैक एंड फील्ड जैसे कई खेल शामिल थे। हालाँकि, मेजबान देश को अधिक खेलों को जोड़ने की स्वतंत्रता थी। उदाहरण के लिए, बुल्गारिया ने कुश्ती को खेलों की सूची में शामिल करने का फैसला किया। इसी तरह, मेक्सिको में फुटबॉल और जापान में जूडो शामिल थे।

विकास प्रक्रिया

फ्रांस के शैमॉनिक्स में, विंटर यूनिवर्सेड का आयोजन 1960 में किया गया था। शुरुआत में, विंटर यूनिवर्स और समर यूनिवर्सेड का आयोजन हर दो साल में किया जाता था। हालांकि, वे 1981 से वार्षिक आधार पर आयोजित किए गए हैं।
1999 तक, शीतकालीन विश्वविद्यालय के 19 सत्र हो चुके थे। उनमें स्नोबोर्डिंग, नॉर्डिक बायथलॉन, आइस हॉकी, विंटर बायथलॉन, प्लेटफ़ॉर्म स्कीइंग, क्रॉस कंट्री स्कीइंग, अल्पाइन स्कीइंग, फिगर स्केटिंग, ट्रैक स्केटिंग, और स्पीड स्केटिंग जैसे बहुत सारे खेल शामिल हैं, बस कुछ ही नाम रखने के लिए।

चीन की भागीदारी

पहली यूनिवर्सियड के दौरान, चीन ने 1959 में कुछ ट्रैक और फील्ड गेम्स में हिस्सा लिया। अगले कुछ सालों तक चीन ने कोई प्रतिनिधिमंडल नहीं भेजने का फैसला किया। हालांकि, चीन 1975 में संगठन का पूर्ण सदस्य था। 1977 से, चीन विश्वविद्यालय की घटनाओं का हिस्सा रहा है।

लोकप्रियता

चूंकि ओलंपिक के बाद यूनिवर्सिअड सबसे बड़ा व्यापक खेल कार्यक्रम है, यह दुनिया भर में लोकप्रिय है जहां तक ​​महत्व है। इसलिए, यह 1959 से लोकप्रियता में बढ़ रहा है। और महान एथलीट दुनिया के विभिन्न देशों से इन खेलों में भाग ले रहे हैं।
1960 के बाद से, एथलीटों ने तैराकी और ट्रैक और फील्ड में 18 विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। ये विश्व रिकॉर्ड ग्रीष्मकालीन विश्वविद्यालयों में स्थापित किए गए थे।
तो यह था यूनिवर्स का एक परिचय। आशा है कि आपको यह लेख पढ़कर अच्छा लगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *